उत्तराखंड के यमुनोत्री धाम में दिखा आपदा का कहर, देर रात से अभी तक हुआ भारी नुकशान, लोगो ने भागकर बचाई जान देखिए वीडियो…..

उत्तरकाशी: यमुनोत्री में लगातार भारी वर्षा होने के कारण यमुना नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिससे मंदिर परिसर के नीचे का तट बन्द बह गया है। मंदिर परिसर के रसोईघर जोड़ने वाला रास्ता की दीवार छतिग्रस्त हो गई है। स्नान घाट से लेकर मंदिर को जाने वाला मार्ग और मंदिर को जोड़ने वाले पुल की सुरक्षा दीवार भी छतिग्रस्त हो गई है।

रात 12 बजे के लगभग जानकीचट्टी में बनी पार्किंग तक पानी पहुंच गया। पार्किंग में खड़ी गाड़ियाँ पानी और मलबे में आधी- आधी डूब गई। पार्किंग में बनी दुकानों में सो रहे मज़दूरों ने किसी तरह भाग कर जान बचाई। प्रशासन ने रात में ही यमुना नदी के किनारे हनुमान चट्टी, स्याना चट्टी और खरादी आदि स्थानों पर माइक से अनाउंसमेंट कर लोगों को सतर्क किया।

यमुनोत्री में राम मंदिर पर स्थित पंजीकरण सत्यापन केंद्र के यमुना नदी के तीव्र बहाव के कारण पूर्णतया क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है।

यमुनोत्री धाम में पुजारी महासभा के यमुना नदी के किनारे के कक्ष क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा street light भी क्षतिग्रस्त हुई है तथा मंदिर का जनरेटर भी बहा है कृपया उक्त क्षेत्र की विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध करने का कष्ट करें।

जानकीचट्टी क्षेत्र में रात्रि में हुई अतिवृष्टि से जानकीचट्टी में 03 खच्चर बहे व 01 मोटरसाइकिल और जानकीचट्टी पार्किंग के नीचे का कटाव एवं शुभम प्लेस होटल के आगे रोड के दीवार क्षतिग्रस्त होने की सूचना है अन्य कोई सूचना नहीं है। पुलिस टीम मौके पर मौजूद है वर्तमान में सामान्य हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *