अब समर्थ पोर्टल से पंजीकरण की तिथि 30 जून तक बढ़ी, यूपी, बिहार के छात्र भी कर रहे आवेदन……

देहरादून: गर्मियों की छुट्टी की वजह से पर्वतीय क्षेत्रों के महाविद्यालय 30 जून और मैदानी क्षेत्रों के महाविद्यालय 10 जुलाई तक खुलने की संभावना है। समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है।

प्रदेश के महाविद्यालयों में दाखिले के लिए समर्थ पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अपर सचिव प्रशांत आर्य की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किया गया है। वहीं, अब तक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए 47,646 से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं।

अपर सचिव की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, गर्मियों की छुट्टी की वजह से पर्वतीय क्षेत्रों के महाविद्यालय 30 जून और मैदानी क्षेत्रों के महाविद्यालय 10 जुलाई तक खुलने की संभावना है। समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। अपर सचिव ने कहा, समर्थ पोर्टल से छात्र पंजीकरण के समय अपनी पसंद के अधिकतम 10 महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया गया
मोबाइल के माध्यम से भी पोर्टल पर आसानी से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से कहीं से भी आवेदन की सुविधा है। उन्होंने कहा, समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया गया है। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय एवं सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा एवं इनसे संबद्ध महाविद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन के बाद मेरिट, प्रवेश काउंसिलिंग एवं कक्षा शुरू होने की जानकारी भी मिलेगी। इससे दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया पारदर्शी होने की वजह से सभी छात्र-छात्राओं को एक समान अवसर मिलेंगे। इससे प्रदेश में पहली बार एक ही समय पर सभी महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया एक साथ संपन्न होंगी। इसके अलावा समय पर कक्षाओं का संचालन कर एक ही समय पर परीक्षाएं शुरू होंगी।

यूपी, बिहार के छात्र भी कर रहे आवेदन-
उत्तराखंड राज्य के विवि एवं इनसे संबद्ध महाविद्यालयों में दाखिले के लिए यूपी और बिहार के छात्र भी समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सबसे अधिक आवेदन यूपी से आ रहे हैं। इसके अलावा आसाम, दिल्ली, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, मेघायल, महाराष्ट्र आदि राज्यों से छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *