उत्तराखंड में अब पीएम मोदी के दौरे के चलते जागेश्वर धाम पर प्रवेश पर रोक……

देहरादून: पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। एम की सुरक्षा को देखते हुए रविवार से बाहरी व्यक्तियों की जागेश्वर में एंट्री बंद की है। धाम में किसी को भी अनुमति नहीं होगी।पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है।

पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। पीएम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी सहित स्थानीय पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रविवार से बाहरी व्यक्तियों के लिए अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम में एंट्री पूरी तरह बैन हो गई है। साथ ही, जिले की सीमाओं में हर आने जाने की गहन चेकिंग की जा रही है।

जागेश्वर धाम में हर रोज कई श्रद्धालु पूजा के लिए पहुंचते हैं। इनमें बाहरी राज्यों और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है। पीएम की सुरक्षा को देखते हुए रविवार से बाहरी व्यक्तियों की जागेश्वर में एंट्री बंद कर दी गई है। 12 अक्तूबर तक धाम में किसी को भी आने की अनुमति नहीं है। 11 की शाम से जागेश्वर धाम को जीरो जोन बना दिया जाएगा। बाजार में पूरी तरह हलचल बंद रहेगी। मंदिर एसपीजी के हैंडओवर कर दिया जाएगा।

अल्मोड़ा में भी पुलिस, एलआईयू और इंटेलिजेंट्स की टीमें अलर्ट मोड पर हैं। पुलिस ने सीमाओं पर चेकिंग अभियान भी शुरू कर दिया है। बस, टैक्सी, बाइक, भारवाहनों से आने-जाने वालों से कड़ी पूछताछ की जा रही है। सामान की तलाशी हो रही है। जिससे की जिले के अंदर किसी भी संदिग्ध की एंट्री न हो सके।

अधिकारियों के साथ हुआ मंथन : कार्यक्रम को लेकर एसपीजी ने अधिकारियों के साथ दूसरी बैठक कीबैठक में सुरक्षा इंतजामों के अलावा तैयारियों का जायजा लिया गया। डीएम विनीत तोमर ने प्रशासनिक तैयारियों की जानकारी दी। एसएसपी आरसी राजगुरु ने पुलिस की ओर से सुरक्षा को किए जा रहे इंतजामों को साझा किया। एसपीजी ने अधिकारियों को पूरी गंभीरता के साथ व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए।

एसपीजी अधिकारियों ने किया मुआयना
रविवार को एसपीजी के अधिकारियों ने लैंडिंग स्थल शौकियाथल का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने लैंडिंग के लिए सुरक्षा की जानकारी ली। आसपास के क्षेत्रों के बारे में जानकारी ली, जिससे कहीं से भी किसी प्रकार की गड़बड़ न हो सके। इसके बाद अधिकारियों ने शौकियाथल, पनुवानौला, आरतोला होते हुए जागेश्वर धाम तक सड़क का भी निरीक्षण किया। साथ ही, अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

प्रधानमंत्री के दौरे से हिमालय पर कड़ा पहरा
धारचूला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर उच्च हिमालयी क्षेत्र में सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा समुद्रतल से 15 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर पीएम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए चप्पे-चप्पे पर सेना के साथ ही पैरा मिलिट्री नजर बनाए हुए हैं। एमआई की ट्रॉयल लैंडिंग भी यहां चल रही है। चीन सीमा के नजदीक होने से ज्योलिंगकोंग क्षेत्र में सीमा की सुरक्षा के लिए सेना, एसएसबी, आईटीबीपी और अन्य सुरक्षा एजेंसियां यहां साल भर तैनात रहती हैं, लेकिन अब यहां मैनपावर बढ़ा दी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *