गंगा दशहरा पर शनिवार रात से हरिद्वार पैक, आस्‍था की डुबकी लगाने का दौर जारी, 30 लाख से ज्यादा भक्तों के आने का अनुमान है……

देहरादून: आज गंगा दशहरा पर्व के मौके पर हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है. इस दौरान श्रद्धालु गंगा में आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं और पुण्‍य अर्जित कर रहे हैं. स्नान सुबह 4 बजे से चल रहा है. पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है.

श्रद्धालुओं ने हर-हर गंगे, जय मां गंगे के जयघोष लगाए. हरिद्वार औैर अन्य तीर्थ क्षेत्रों में हरियाणा , दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. गंगा दशहरा के पावन मौके पर गंगा स्नान के लिए धार्मिक नगरी में 30 लाख से ज्यादा भक्तों के आने का अनुमान है।

गंगा स्नान करने के लिए भक्तों का सैलाब तीर्थ नगरी हरिद्वार में उमड़ा हुआ है. गंगा दशहरा को लेकर पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. जाम से निजात और सभी को गंगा स्नान के लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है. घाटों और हाईवे के लिए पुलिस की विशेष अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई है.

शहर और आसपास इलाकों के पार्किंग स्थल फुल हो गए हैं. चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों और गंगा दशहरा की वजह से दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर जाम की स्थिति लगातार बनी हुई है. भीड़ का सैलाब इतना है कि पैर रखने की जगह नहीं है. वीकेंड पर इस दिन श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ने की संभावना है. गंगा दशहरा में करीब 30 लाख भक्तों के आने के अनुमान जताया जा रहा है।

Ganga Dussehra 2024 पर शनिवार रात से हरिद्वार पैक, आस्‍था की डुबकी लगाने का दौर जारी, हर ओर खचाखच भीड़
Ganga Dussehra 2024 रविवार तड़के से हरिद्वार में गंगा दशहरा का स्‍नान जारी है। वहीं गंगा दशहरा स्नान पर्व से एक दिन पहले ही धर्मनगरी श्रद्धालुओं से पैक हो गई। शनिवार रात तक श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। गंगा दशहरा वीकेंड यानि रविवार के दिन होने के चलते हर हफ्ते हरिद्वार आने वाले पर्यटकों की भीड़ भी इसमें शामिल हो गई।

रविवार तड़के से हरिद्वार में गंगा दशहरा का स्‍नान जारी है। भक्‍त गंगा में पावन डुबकी लगाने के बाद पूजन-दान कर रहे हैं। सभी गंगा घाट लोगों से खचाखच भरे हुए हैं।

वहीं गंगा दशहरा स्नान पर्व से एक दिन पहले ही धर्मनगरी श्रद्धालुओं से पैक हो गई। शनिवार रात तक श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। हाईवे रात में ही वाहनों के दबाव से हांफता नजर आया। अधिकांश पार्किंग वाहनों से फुल हो गई। जबकि होटल, धर्मशालाएं भी भर गई।

गंगा घाट श्रद्धालुओं से लबालब
हरकी पैड़ी पर सांध्यकालीन गंगा आरती में भारी भीड़ रही। देर रात तक गंगा घाट श्रद्धालुओं से लबालब भरे रहे। गंगा दशहरा स्नान पर्व हरिद्वार के प्रमुख स्नान पर्वों में से एक है। इस बार गंगा दशहरा वीकेंड यानि रविवार के दिन होने के चलते हर हफ्ते हरिद्वार आने वाले पर्यटकों की भीड़ भी इसमें शामिल हो गई। जिसका नजारा एक दिन पहले ही धर्मनगरी के अंदर और बाहर हाईवे पर नजर आया।

देर रात तक लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच गए। हाईवे पर वाहनों की भारी भीड़ रही। देर रात तक लगातार श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचते रहे। नतीजतन अधिकांश पार्किंग रात में ही भर गई। होटल, धर्मशालाओं में शाम के समय ही कमरे फुल हो गए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *