उत्तराखंड में स्मार्ट प्रीपेड मीटर, 16 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी राशि लौटाएगा यूपीसीएल……..

देहरादून: जब पुराने मीटर को बंद करके हिसाब किया जाएगा तो उपभोक्ता चाहेंगे तो यह राशि उस बिल में समायोजित कर सकेंगे। अगर वह चाहेंगे तो उन्हें प्रीपेड मीटर के रिचार्ज के तौर पर यह राशि जमा करा दी जाएगी।

उत्तराखंड के बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर सिक्योरिटी राशि लौटाई जाएगी। यूपीसीएल के पास हर उपभोक्ता की करीब 2400 रुपये तक सिक्योरिटी राशि जमा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। 15 लाख 87 हजार उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाने के साथ ही यूपीसीएल सिक्योरिटी राशि लौटाएगा।

यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने बताया, जब पुराने मीटर को बंद करके हिसाब किया जाएगा तो उपभोक्ता चाहेंगे तो यह राशि उस बिल में समायोजित कर सकेंगे। अगर वह चाहेंगे तो उन्हें प्रीपेड मीटर के रिचार्ज के तौर पर यह राशि जमा करा दी जाएगी। इस राशि से बिना रिचार्ज करे ही वह बिजली इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि यूपीसीएल के पास उपभोक्ताओं का करीब 1200 करोड़ रुपये बतौर सिक्योरिटी राशि जमा है। एमडी के मुताबिक, स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लिए उपभोक्ता से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह बदलाव पूर्णतया निशुल्क है।

सीएम आवास, राजभवन में भी लगेंगे प्रीपेड मीटर
यूपीसीएल एमडी अनिल कुमार ने बताया, तीनों ऊर्जा निगमों के अफसरों व कर्मचारियों के आवास पर प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। जल्द ही सभी सरकारी कार्यालयों के साथ ही मुख्यमंत्री आवास और राजभवन में भी प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। बताया, अब लोग खुद भी प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। जल्द ही आम उपभोक्ताओं के लिए इसकी शुरुआत भी की जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *