उत्तराखंड में भी हो सकती है सबसे महंगे बादाम की खेती, किसान मेले में बिक्री के लिए रखे गए है मैकाडेमिया नट्स के पौधे…….

पंतनगर: दुनिया के सबसे महंगे बादाम में सुमार’मैकाडेमिया नट्स’ की खेती अब उत्तराखंड में भी हो सकेगी। पंतनगर किसान मेले में लगे एक स्टॉल पर इसके पौधे बिक्री के लिए रखे गए है। कोलकाता की एक नर्सरी ने आस्ट्रेलियन प्रजाति के नट्स को भारत की जलवायु के अनुकूल विकसित किया है। नर्सरी के मालिक आयन मंडल ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, नेपाल, भूटान व बांग्लादेश के किसान इसकी सफलतापूर्वक खेती कर रहे है।

लेकिन भारत में इसका एक भी पौधा नहीं था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से 25-30 साल पुराने मदर प्लांट को मंगाकर यहां की जलवायु के अनुकूल पौधे को तैयार किया है। नट्स का पौधों -3 से 45 डिग्री तक तापमान में आसानी से उगाए जा सकता है। पौधे को पानी के जमाव वाले क्षेत्र से दूर रखना होता है। इसकी खेती तराई और पहाड़ों के ढलान दार खेत में आसानी से की जा सकती है।

इस बादाम में मिनरल्स, फाइबर व एंटी आक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह ह्रदय रोगियों के लिए लाभदायक होती है। जिसकी वजह से यह दुनिया के सबसे महंगे बादामों में शुमार है और बाजार में इसकी कीमत ढाई से तीन हजार रूपये प्रति किग्रा तक होती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *