उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी, निचले इलाकों में बढ़ी ठंड, तस्वीरें……

देहरादून: उत्तराखंड में आज मौसम ने फिर करवट बदली। बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों के साथ ही हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी, नीती व माणा घाटी में बर्फबारी हुई। वहीं, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। वहीं, केदारनाथ की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई।

बारिश-बर्फबारी से तापमान में भी भारी गिरावट आ गई है। बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में ठंड बढ़ गई है। बारिश के चलते लोग दिनभर अपने घरों में दुबके रहे।

वहीं, राज्य में बारिश और भूस्खलन से 168 मार्ग बंद हैं। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, बार्डर रोड से लेकर ग्रामीण मोटर मार्ग शामिल हैं। सबसे अधिक प्रभावित चमोली जिला है। यहां पर 29 ग्रामीण मोटर मार्ग, एक राज्य मार्ग और एक मुख्य जिला मार्ग बंद है।

चंपावत में 22, नैनीताल में 20, पिथौरागढ़ में 19, टिहरी में 17, रुद्रप्रयाग में 15, पौड़ी गढ़वाल में 13, अल्मोड़ा में नौ, देहरादून में आठ, उत्तरकाशी और बागेश्वर में छह-छह और ऊधम सिंह नगर में दो मार्ग बंद हैं।

शुक्रवार को भी प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन सभी जिलों में तेज हवा चलने के साथ कई दौर की भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने संवेदनशील इलाकों में सतर्कता से रहने की हिदायत दी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *