उत्तराखंड में चोटियों पर बर्फबारी…तेज बारिश से रोकी गई यात्रा, सोनप्रयाग में ही रुके 2500 से अधिक यात्री….

देहरादून: केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन व भू-धंसाव जोन सक्रिय हो रहे हैं। वहीं, खराब मौसम व सुरक्षा कारणों से सोनप्रयाग से केदारनाथ पैदल यात्रा भी दिनभर बंद रही।

लगातार हो रही बारिश से केदारनाथ पैदल यात्रा दिनभर बंद रही। इस दौरान पैदल मार्ग और पड़ावों पर सन्नाटा पसरा रहा। खराब मौसम और सुरक्षा के चलते केदारनाथ से भी किसी को नीचे की तरफ नहीं भेजा गया। यात्रा बंद होने के कारण सोनप्रयाग में लगभग 2,500 यात्री रुके हुए हैं।

बृहस्पतिवार सुबह से जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक तेज बारिश हो रही है। बीच-बीच में कुछ देर के लिए रुककर बारिश दोबारा तेज हो रही है। इससे भूस्खलन व भू-धंसाव जोन सक्रिय हो रहे हैं। वहीं, खराब मौसम व सुरक्षा कारणों से सोनप्रयाग से केदारनाथ पैदल यात्रा भी दिनभर बंद रही।

इस दौरान किसी को भी सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक नहीं जाने दिया गया, क्योंकि क्षेत्र में भूस्खलन जोन सक्रिय होने से निरंतर खतरा बना हुआ है। उधर, अतिवृष्टि से प्रभावित गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग बारिश से और भी संवेदनशील हो गया है। यहां, कई जगहों पर पत्थर गिरने का खतरा बना है।

उधर, सोनप्रयाग में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश सिंह ने बताया, सुरक्षा और मौसम के चलते पैदल यात्रा रोकी गई है। शुक्रवार को मौसम के ठीक होने पर ही यात्री केदारनाथ के लिए भेजे जाएंगे

केदारनाथ की ऊपरी पहाड़ियों पर जमकर हुआ हिमपात
दिनभर रुक-रुककर बारिश के चलते केदारनाथ से लगी हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं पर बृहस्पतिवार को जमकर हिमपात हुआ। लगातार दूसरे दिन खराब मौसम के कारण केदारनाथ धाम सहित पड़ावों पर भी ठंड बढ़ने लगी है। इधर, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग सहित समूचे जनपद में दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही, इससे बाजारों में आवाजाही कम रही।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *