उत्तराखंड में  कर्णप्रयाग रेलवे लाइन:  11 स्‍टेशन, 176 क‍िमी लंबी सुरंग…तस्‍वीरों में देख‍िए कैसी है ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन…..

देहरादून: भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय की तरफ से नए रेल लाइन प्रोजेक्‍ट के बारे में बताया गया है. रेल लाइन का नाम ऋषिकेश-कर्णप्रयाग नई ब्रॉड गेज रेल लाइन है. इस रेल लाइन को उत्तराखंड में बनाया जा रहा है. इस प्रोजेक्‍ट का मकसद उत्तराखंड देवभूमि में रेलवे कनेक्टिविटी को बेहतर करना है।

देवभूमि में चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं. इस रेलवे प्रोजेक्‍ट से इन तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने ट्वीट करके बताया क‍ि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन प्रोजेक्‍ट पर तेजी से काम चल रहा है।

म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से बताया गया क‍ि इस प्रोजेक्‍ट में स्टेशनों का निर्माण और सुरंग का काम तेजी से चल रहा है. कुल 213 किमी में से 176 किमी की सुरंगें पहले ही बन चुकी हैं. इसके अलावा इस प्रोजेक्‍ट में रास्ते में 11 स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं. इससे तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को यात्रा करने में आसानी होगी।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के पूरा होने पर चार धाम तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा. इससे तीर्थयात्रा करने वालों को सुविधा होगी. इसके अलावा यह रेलवे लाइन उत्तराखंड के पांच जिलों में रेल कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगी. इससे इस क्षेत्र का विकास होगा और इकोनॉमी को मजबूत म‍िलेगी. लोग यहां आसानी से आवागमन कर सकेंगे, ज‍िससे ब‍िजनेस बढ़ेगा और रोजगार के मौके भी म‍िलेंगे।

रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से रेलवे लाइन प्रोजेक्‍ट के बारे में दी गई जानकारी के साथ ही कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई हैं. इन तस्वीरों में रेलवे लाइन के काम को देखा जा सकता है. इन तस्‍वीरों को देखकर आप समझ सकेंगे क‍ि काम क‍िस लेवल तक पूरा हो गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *