उत्तराखंड में अब पासपोर्ट बनवाने को नहीं लगाने होंगे चक्‍कर, आपके घर पहुंचेगा पासपोर्ट…..

देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की है। यह सेवा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगी। मोबाइल वैन घरों या प्रतिष्ठानों तक पहुंचकर पासपोर्ट आवेदनों का निस्तारण करेगी। इससे पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून पर अपॉइंटमेंट का दबाव भी कम होगा।

पासपोर्ट बनाने की सोच रहे व्यक्तियों को क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय देहरादून ने बड़ी सौगात दी है। दूरदराज के क्षेत्रों में पासपोर्ट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की गई है।

जरूरत के मुताबिक मोबाइल वैन घरों या प्रतिष्ठानों तक पहुंचकर पासपोर्ट आवेदनों का निस्तारण करेगी। इससे पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून पर अपॉइंटमेंट का दबाव भी कम होगा। ट्रायल के रूप में मोबाइल वैन सेवा के संचालन 30 सितंबर से किया जा रहा है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने शनिवार को न्यू रोड स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में मोबाइल वैन सेवा का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट वैन को बायोमेट्रिक्स कैप्चरिंग डिवाइस से सुसज्जित किया गया है।

जल्द ही इसे अपॉइंटमेंट के मुताबिक साइट पर रवाना किया जाएगा। इससे पहले वैन का ट्रायल 30 सितंबर से किया जा रहा है। ट्रायल फेज में प्रतिदिन 05 अप्वॉइंटमेंट जारी किए जाएंगे। 30 सितंबर के लिए 05 अप्वॉइंटमेंट बुक भी किए जा चुके हैं।

प्रतिदिन बुक किए जाएंगे 50 अप्वॉइंटमेंट
संबंधित आवेदकों को वैन के माध्यम से पासपोर्ट बनाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी कार्यालय (न्यू रोड, एमकेपी कॉलेज के पास) आना होगा। ट्रायल फेज के बाद वैन को आवश्यकता के मुताबिक बाहरी क्षेत्रों के लिए रवाना किया जाएगा और प्रतिदिन 50 अप्वॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे।

मोबाइल वैन के माध्यम से पासपोर्ट बनाने के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी वसूल नहीं किया जाएगा। आवेदक मोबाइल वैन से अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

सामान्य अपॉइंटमेंट मिलने में लग रहा एक माह तक का समय
देहरदून स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनाने के लिए अपॉइंटमेंट मिलने में 30 दिन का समय लग जा रहा है। ऐसे में मोबाइल वैन आवेदकों को बड़ी राहत दे सकती है।

यदि किसी संस्थान या प्रतिष्ठान में अच्छी खासी संख्या में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जाना है तो उनके वैन की सेवा अधिक कारगर साबित हो सकती है। इस तरह के आवेदनों पर मोबाइल वैन संबंधित प्रतिष्ठानों पर जाकर पासपोर्ट बनाने का काम करेगी और आवेदक पासपोर्ट सेवा केंद्र में उपस्थित होने के झंझट से भी बच सकेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *