उत्तराखंड के चमोली में मारवाड़ी वाईपास पर आज हुआ भारी भूस्खलन, मजदूरों ने भाग कर बचाई जान…….

चमोली: चमोली भारत चीन सीमा पर स्थित अंतिम नगर जोशीमठ से 12 किलोमीटर पहले हेलंग से मारवाड़ी तक निर्माण अधीन 5 किलोमीटर लंबे बाईपास में भारी भूस्खलन हुआ है।

गनीमत यह रही की कार्य कर रहे मजदूरों ने समय रहते भाग कर अपनी जान बचा ली।
बताते चलें कि चार धाम ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार द्वारा निर्माण एजेंसी BRO हेलंग से अणीमठ तक 5 किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है ,यद्यपि इस सड़क कटिंग के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की ब्लास्टिंग की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन सूत्रों से पता चला है कार्य मे लगी ठेकेदार एजेंसी जहां पर गुपचुप ब्लास्टिंग कर रही है जिस कारण से आसपास की पहाड़ियां दरकने लगी है।

पहाड़ी का एक हिस्सा टूटने के कारण सड़क निर्माण में लगी कंपनी की एक मशीन भी दबाकर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है तो वही काम में लगे मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई है । इस भूस्खलन में दर्जनों हरे पेड़ भी टूटे हैं।

जानकारी के अनुसार मामला 12 अक्टूबर के बताया जा रहा है। लेकिन वीडियो अब जाके जाने सामने आया है। वही बताया जा रहा है। कि ब्लाटिंग से ये पूरी पहाड़ी टूट कर नीचे आ गई , यहां मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई निर्माण दाई संस्था और निर्माण कार्य में लगे ठेकेदारों के द्वारा जिस तरीके से लगातार लास्ट किया जा रहा है उसे ज्योतिर्मठ के भविष्य पर भी संकट के बदले मंडराते नजर आ रहे हैं एक और जहां जो सिमट विगत दो सालों से बहुत भूधसाव की जड़ में है वही आप इस तरह के ब्लास्ट से लोग दहशत में है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *