उत्तराखंड की राजधानी में गर्मी का कहर, सीजन में तीसरी बार 43 डिग्री पार पहुंचा पारा, गर्म हवाओं का ऑरेंज अलर्ट……

देहरादून: सीजन में तीसरी बार 43 डिग्री पार पहुंचा पारा, गर्म हवाओं का ऑरेंज अलर्टउत्तराखंड में मानसून ने अभी दस्तक नहीं दी है। प्री मानसून की बारिश भी नहीं हो रही है, इससे प्रचंड गर्मी पड़ रही है। देहरादून में इस सीजन में तीसरी बार पारा 43 डिग्री के पार हो गया है। मई से अभी तक कुछ दिनों को छोड़ लगातार गर्म हवाएं झुलसा रही हैं।

सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री इजाफे के साथ 43.1 डिग्री रहा। इससे पहले साल 1902 की चार जून को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रहा था, जो अभी तक का ऑल टाइम रिकॉर्ड है।गर्मी के इस प्रचंड रूप की वजह मौसम वैज्ञानिक प्री मानसून की बारिश का न होना भी बता रहे हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है प्री मानसून की बारिश में आई गिरावट और जलवायु परिवर्तन के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक भीषण गर्मी पड़ रही है। यही वजह है कि दिन के साथ रात को भी गर्म हवाएं खूब झुलसा इस सीजन उत्तराखंड की गर्मी ने कई बार नए रिकॉर्ड बनाए। रिकॉर्डतोड़ गर्मी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। जबकि मई में ही दो बार दून का पारा 43 पहुंच गया है। इससे पहले 14 मई को दून का अधिकतम पारा 43 पहुंचा था।

मैदान से लेकर पहाड़ तक चलेंगी गर्म हवाएं
प्रदेश के मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय जिलों के कुछ हिस्साें में मंगलवार को गर्म हवाएं चलेंगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले के कुछ स्थानों पर गर्म हवा चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में गर्म हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया। हालांकि ऊंचाई वाले इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *