उत्तराखंड की राजधानी में अब स्कूलों के खुलने बंद होने का ये है समय……

देहरादून: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने अवगत कराया है कि देहरादून राजधानी नगर क्षेत्र में यातायात के बढते दबाव से आमजनता के साथ ही विभिन्न शासकीय/व्यवसायिक कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी भी प्रभावित हो रहे हैं। नगर क्षेत्र में यातायात के दबाव का एक प्रमुख कारण शहर के बीचों-बीच स्थित विद्यालय भी हैं जिनके खुलने एवं छुट्टी के समय लगभग एक ही है।

जिस कारण स्कूल खुलते समय एवं छुट्टी के समय यातायात का दबाब अचानक से बढ़ जाता है। विद्यालयों द्वारा पब्लिक ट्रांसपोर्ट / स्कूल बसों का प्रयोग बहुत कम संख्या में किया जाता है, जिस कारण अभिभावकों द्वारा अपने-अपने निजी वाहनों का प्रयोग किया जाता है और इस दौरान वाहनों की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ जाती है एवं ट्रैफिक जाम की स्थित्ति उत्पन्न हो जाती है। उक्त ट्रैफिक जाम से आमजनता एवं विद्यालय के छात्र-छात्रायें/अभिभावक भी प्रभावित होते हैं साथ ही राजधानी क्षेत्र होने के कारण नित्यप्रति होने वाले वीवीआईपी / वीआईपी मूवमेन्ट भी प्रभावित होते हैं।

नगर क्षेत्र में राजभवन/मा० मुख्यमन्त्री आवास/राज्य सचिवालय/पुलिस मुख्यालय/अन्य राजकीय संस्थान जैसे महत्वपूर्ण संस्थान भी स्थित है साथ ही नगर क्षेत्र में दून चिकित्सालय भी स्थित है, जहां 24 घण्टे मरीजों/तीमारदारों एवं आपातकालीन चिकित्सा वाहनों / एम्बुलेंसों का आवागमन बना रहता है। उक्त मूवमेन्ट भी प्रश्नगत विद्यालयों के कारण उत्पन्न यातायात दबाव से ट्रैफिक जाम से प्रभावित होता है, व्यापक जनहित में दृष्टिगत यातायात के व्यवस्थापन हेतु अकित विद्यालयों के खुलने एवं बन्द होने के समय सूची में अंकित समयानुसार निर्धारित किया गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *