उत्तराखंड की राजधानी में यहाँ आयोजित हुआ रोजगार मेला, इतने युवा हुए शॉर्टलिस्ट……

देहरादून: क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय देहरादून परिसर में दिनांकः 12 जुलाई 2024 को एक दिवसीय रोज़ग़ार मेले का आयोजन किया गया उक्त रोजगार मेले में 07 क्षेत्रों की 32 कम्पनियों द्वारा प्रतिभाग किया गया कम्पनियों द्वारा विभिन्न पदों की लगभग 850 रिक्तियों के लिए लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से रोजगार मेले में कुल 1094 अभ्यर्थियों द्वारा अपना पंजीयन किया गया । मौके पर 24 अभ्यर्थियों को लैटर औफ इण्टैण्ट दिये गये।

नियोजकों द्वारा लगभग 450 प्रतिभागियों को प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए शौर्ट लिस्ट किया गया जिनका कम्पनी के स्तर पर अन्तिम रूप से एक सप्ताह के अन्तर्गत चयन करते हुये सेवायोजित किये जाने वाले अभ्यर्थियों की सूची कार्यालय को उपलब्ध करायी जायेगी।

इस अवसर पर माननीय राज्यसभा सांसद श्री नरेश बंसल द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में नियोजकों से अनुरोध किया गया कि उत्तराखण्ड के रोज़ग़ार उन्मुख युवाओं को अपने संस्थानों में न्यूनतम सत्तर प्रतिशत रोज़ग़ार के अवसर सुलभ करायें। उन्होंने इस तथ्य को विशेष रूप से रेखांकित किया कि राज्य के युवा न केवल मेहनती और ईमानदार हैं बल्कि अपने राज्य की उन्नति तथा विकास में योगदान को युवा वर्ग सदैव तत्पर रहता है। युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोज़ग़ार के अवसर उपलब्ध होने पर पलायन की समस्या के सामाधान का भी मार्ग प्रशस्त होगा साथ ही स्थानीय आर्थिकी को भी सुदृढ़ बनाया जा सकेगा जिसका अन्ततोगत्वा लाभ राज्य को ही मिलेगा।

युवाओं को अवसर प्रदान करना न केवल सरकार की प्राथमिकता है बल्कि सरकार द्वारा इस ओर विशेष प्रयास भी किये जा रहे हैं। उन्होंने मेले में प्रतिभाग कर रहे सभी नियोजकों से परिचय प्राप्त करने के साथ उनके द्वारा संचालित कार्यों एवम् मेले में उपलब्ध कराये जा रहे रोज़ग़ार के अवसरों का भी विस्तृत विवरण प्राप्त किया गया।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि रोज़ग़ार मेलों का अधिकाधिक प्रचार प्रसार किया जाना नितान्त आवश्यक है ताकि प्रकाशित रिक्तियों के सापेक्ष अधिकतम संख्या में युवाओं को अपनी योग्यता प्रदर्शित करने के अवसर सुलभ हो सकें मुख्य अतिथि द्वारा व पर्यावरण संरक्षण का भी आह्वान करते हुये वृक्षारोपण के कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया तथा इस सम्बन्ध में अधिकाधिक जागरुकता के प्रसार पर बल दिया गया।

सेवायोजन विभाग की ओर से रोज़ग़ार के विभिन्न अवसर न केवल रोज़ग़ार मेलों के माध्यम से बल्कि विदेश रोज़ग़ार प्रकोष्ठ स्किल हब तथा रोज़ग़ार प्रयाग पोर्टल के सौजन्य से भी उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह द्वारा विस्तार से बताया गया।

उन्होंने इस तथ्य पर भी विशेष रूप से महत्व दिया कि विभाग द्वारा रोज़ग़ार के आकांक्षी युवाओं की अपेक्षा के अनुरूप इस माह के अन्त तक कार्यालय परिसर में एक काल सैण्टर प्रारम्भ कर दिया जायेगा जिसमें विभाग की प्रत्येक योजना तथा रोज़ग़ार मेला सहित रोज़ग़ार के अवसरों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि शैक्षिक संस्थाओं में व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क करते हुये कैरियर काउन्सिलिंग के कार्यक्रमों के माध्यम से भी भावी पीढ़ी को मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

कार्यक्रम में विभाग की ओर से निदेशक सेवायेाजन के प्रतिनिधि के रूप में सहायक निदेशक ममता नेगी द्वारा प्रतिभाग किया गया। नियोजकों के अतिरिक्त विभाग की ओर से कपिल पाण्डे सहायक सेवायोजन अधिकारी , धीर सिंह मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, अब्दुल क़ादिर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अजय खण्डूरी प्रशासनिक अधिकारी नीलकण्ठ जोशी प्रधान सहायक इन्द्र सिंह चैहान वरिष्ठ सहायक एवम् कर्मचारियों द्वारा अपना सहयोग प्रदान किया गया। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी,देहरादून

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *