आज 24 जुलाई दिन बुधवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल……

मेष
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बड़े भाई से खुशखबरी मिलेगी. सौभाग्य योग के बनने से वर्कप्लेस पर आपके बेहतरीन मैनेजमेंट के कारण आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी जिसमे मुख्य आपका मैनेजमेंट बेहतर रूप से नजर आएगा. लगातार मिल रही सफलता के कारण व्यापारियों में आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जितना हो सके खुद को प्रतिस्पर्धा की भावना से दूर रखें.

बिजनेसमैन को क्वालिटी मेंटन पर ज्यादा फोकस करना है, खासतौर से उन लोगों को जो खाने पीने का काम करते हैं. समय की स्थिति को देखते हुए आपके पुराने व्यावसायिक सम्बन्ध पुनः अच्छी स्थिति में आएंगे. स्टूडेंट्स अपनी बुक्स, नोट्स एवं अन्य सामग्री बहुत संभालकर रखें, इसके खोने की आशंका है. अभिभावक बच्चों के स्वभाव पर ध्यान दें, कहीं ऐसा तो नहीं की उनकी झूठ बोलने की आदत पड़ गई हो.

आपको अपने से छोटे व्यक्ति के साथ नरमीयत से पेश आना है, आपके पास जो भी ज्ञान है. उसे उनके साथ साझा करें. थाईरॉइड की समस्या है उनको सचेत रहना होगा, और इसे कंट्रोल करने के लिए नियमित तौर पर दवा लेना होगा।

 

 

 

 

वृषभ
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे राजनीति में किसी से बहस हो सकती है. वर्कप्लेस पर ऑफिस के काम को पूरा करने के लिए मेहनत के साथ ही टाइम मैनेंजमेंट भी करना चाहिए. जॉब करने वाले को योग्य लोगों की संगत में रहना है, इससे आपकी परफॉमेंस में सुधार तो होगा ही, साथ में आप और भी अच्छी आदतें सीख सकेंगे. सौभाग्य योग के बनने से बिजनेसमैन के हाथ कोई बड़ा टेंडर लग सकता है. कारोबारी दक्षता के बल पर लाभ कमा सकेंगे, साथ ही कस्टमर से अच्छा व्यवहार करें. स्टूडेंट्स स्वयं को ईर्ष्या भाव से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की उन्नति देखकर मन में ईष्या भाव का आना, आपके लिए कदापि उचित नहीं हैं , आपके रिलेशनशिप की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन आपको जल्दबाजी न दिखाने की सलाह दी जाती है.

अपनी समझ और हसमुख स्वभाव से मैरिड लाइफ में प्रसन्नता और प्रफुल्लता बनाए रखें. खानपान के साथ किसी तरह की लापरवाही न करें क्योंकि खानपान में पोषक तत्वों की कमी से होने वाले आप बिमारी की चपेट में आ सकते हैं।

 

 

 

 

मिथुन
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशियल लेवल पर पहचान बढ़ेगी. वर्कप्लेस पर काम को पूरा करने के लिए मेहनत का नहीं बल्कि बुद्धि का प्रयोग करना होगा. जॉब करने वाले को सहयोगात्मक व्यवहार रखना होगा, नए को-वर्कर आता है. तो आगे बढकर उसकी मदद करें.

सौभाग्य योग के बनने से बिजनेसमैन ब्याज पर जो पैसा देते हैं उन्हें लाभ मिलने के आसार दिख रहे हैं. पार्टनरशिप में बिजनेस है तो पार्टनर के साथ विचार विमर्श करने के बाद ही निर्णय लेना हैं. प्रेम प्रसंग में रहने वाले युवाओं को प्रेमिका को मनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़़ सकती है, काफी प्रयासों के बाद वह आपको माफ करेगी.

आपको अब करियर को लेकर गंभीरता दिखानी होगी समय बडा अनमोल है और इस समय आपको सिर्फ कार्य पर फोकस करना है. फैमली के प्रति जिम्मेदारी को पूरा करने में लाइफ पार्टनर का सहयोग प्राप्त होगा. उनके साथ और सहयोग से आप कई काम को पूरा करने में सफल होंगे. सेहत के मामले में शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को फिट रखना होगा, इसके लिए आप जिम और वॉक और व्यायाम का सहारा ले सकते हैं।

 

 

 

 

कर्क
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे जटिल मामलों में समस्या आएगी. वर्कप्लेस पर टारगेट बेस्ड काम करते हैं, उन्हें फोन के माध्यम से ही अपने नेटवर्क को एक्टिव रखने का प्रयास करना होगा. जॉब करने वाले ऑफिस में विनम्र व्यवहार बनाएं रखें. सीनियर के साथ अनबन होने की आशंका है.

बिजनेस से जुड़े कोई भी फैसला लेने में जल्दबाजी न करें, अनुभवी या बड़े-बुजुगों से बिना विचार विमर्श किए फैसला लेना नुकसानदायक हो सकता है. बिजनेसमैन बीच-बीच में सुरक्षा संबंधी व्यवस्था चेक करते रहें, क्योंकि चोरी या सामान गायब होने की आशका है. स्टूडेंट्स को जिन विषय में कठिनाई लग रही है, उसे सरल बनाने के लिए अपने गुरु या किसी बड़े की मदद ले सकते हैं. ज्ञान से बडा कोई दान नहीं, और गुरु से बड़ा कोई दानी नहीं.” आपको अन्य सभी कामों के साथ स्किन केयर भी करनी चाहिए.

विषदोष के बनने से मैरिड लाइफ में वैचारिक मतभेद होने की आशंका है जिससे तनाव की स्थितिया बनेगी. माता-पिता समान किसी भी व्यक्ति से मतभेद न होने पाए इस बात का खास ध्यान रखना है. नसों में खिचाव के कारण दर्द की समस्या का सामना करना पड़़ सकता है।

 

 

 

 

सिंह
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे बिजनस पार्टनर के साथ मिटिंग से लाभ होगा. सौभाग्य योग के बनने से वर्कप्लेस पर आपकी बेहतर कार्यशैली को देखते हुए आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करने का मौका मिल सकता है. बिजनेसमैन को अपने कार्यों को पूरा करने के लिए अपने नेटवर्क को एक्टिव रखना होगा. खिलाड़ी को मन और बुद्धि का ठीक तालमेल रखना चाहिए, ऐसा करना आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा.

घर की जरुरतमुद्र वस्तुओं की खरीदारी की लिस्ट बनाकर ही करें अनावश्यक रूप से खरीदारी करना आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है. फैमली मेंबर के साथ जो भी मनमुटाव हो गए थे, उन्हें भूलकर आगे बढ़े और फिर से एक नए जीवन की शुरुआत करें.

स्टूडेंट्स का पढ़ाई को लेकर कम्पिटिशन बढ़ सकता है, आपको सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. आपको ज्ञानार्जन का प्रयास करना होगा,ऑनलाइन कोर्स या फिर मन पसंदीदा विषयों को समझ सकते हैं. सेहत के मामले में मन को शांत रखने के लिए आपको ध्यान, योग, इत्यादि में समय व्यतीत करना चाहिए।

 

 

 

 

कन्या
चन्द्रमा 6ठें हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. वर्कप्लेस पर लेडीज को-वर्कर से तालमेल बनाकर चलें, उनके साथ बहस करने से बचें. बिजनेस को लेकर अति आत्मविश्वास करना ठीक नहीं है, इसलिए रोज की तरह अपने प्रयासों और मेहनत को जारी रखिए. जॉब करने वाले को यदि बॉस की कोई बात बुरी लगी है तो उसे मन में ही न रखें. बॉस से बात करें और गलतफहमी दूर करने का प्रयास करें.
खिलाड़ी और स्टूडेंट्स के मनोवांछित कार्य पूरे हो सकते हैं, जिसके चलते मन में सकारात्मक विचारों की अधिकता रहेगी.

मुड सही होने से और सभी लोगों का साथ मिलने पर फैमली के साथ बाहर डिनर पर जाने का प्लान बना सकते हैं. लाइफ पार्टनर को नाराजगी का मौका न दें, खास तौर पर यदि आपकी शादी की सालगिराह है तो इस दिन शिकवा शिकायत छोड़कर प्यार भरे पल बिताने का प्रयास करें. आप दिन की शुरुआत सूर्यदेव को अर्घ्य देकर करें, इससे वह सारा दिन अपने भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे.
मधुमेह की शिकायत रखते हैं तो खान-पान व अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें. शुगर न बढ़े इस बात का पूरा ध्यान रखें।

 

 

 

 

तुला
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. वर्कप्लेस पर ऑफिस की ओर से दिए गए प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए टीम की मदद लेनी चाहिए. जॉब करने वाले में मैनेजमेंट कला बखूबी देखने को मिलेगी जिसे बॉस नोटिस करके ऑफिस का मैनेंजमेंट आपको सौंप सकते हैं.

बिजनेस में मिल रही सफलता से बिजनेस और आपका दोनों का ही नाम प्रसिद्ध होगा, जिससे मन प्रसन्नचित रहेगा. साथ ही अगर आप किसी कार्य की स्टाटिंग करना चाहते है, तो सुबह 7 से 9.00 और शाम 5.15 से 6.15 के मध्य करना आपको लिए बेहद फलदाय साबित होगा. बिजनेसमैन को एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा यदि जॉब करने वाले छुट्टी मांगे तो इकार भूल से भी न करें.

आपका मन यदि किसी एक काम को करने में स्थिर नहीं हो रहा है तो उन्हें अपने मन के घोड़े पर लगाम लगाना होगा. घर परिवार में वृद्धि कोई मदद के लिए आता है तो उसकी मदद जरूर करें उसे निराश न लोटने दें. कब्ज की दिक्कत के साथ साथ मुंह के छालों से परेशान हो सकते हैं।

 

 

 

 

वृश्चिक
चन्द्रमा 4थे हाउस में रहेगें जिससे माँ से मनमुटाव हो सकता है. वर्कप्लेस पर आप अपने वर्क से जुड़ा जरुरी डेटा संभाल कर रखें. जॉब करने वाले को वर्कप्लेस पर चालाक व्यक्तियों से सतर्क रहना होगा, क्योंकि वह लोग बातों में फसाकर अपने काम बनाने का प्रयास कर सकते हैं. समय अनुकूल न होने पर बिजनेसमैन के कुछ काम होत होते रुकने की संभावना है, लेकिन धैर्य रखकर इनके विकल्प तलाशने की कोशिश करनी होगी.

विषदोष के बनने से बिजनेसमैन काम करते वक्त डेटा सेक्यूर करते चले क्योंकि जरुरी डाटा और कंटेंट का नुकसान हो सकता है. आप पर भरोसा करके यदि कोई नये कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाए, तो उस पूरा करने और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का आपको पूरा प्रयास करना होगा. पर्सनल लाइफ में किसी तीसके की एंट्री हस्तक्षेप कर गलतफहमी उत्पन्न करने का प्रयास कर सकता है, इस ओर पहले से सचेत रहे. घर के छोटे बच्चों का विशेष ध्यान दें खेलते समय उन्हें चोट लगने की आशंका है, इसलिए खेल के दौरान उनके आस-पास ही रहने की कोशिश करें. सेहत के मामले में ज्वाइंट पेन की समस्या रहेगी इसलिए वही पहले बताई जा चुकी बातों को फॉलो करें।

 

 

 

 

धनु
चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगें जिससे साहस में होगी वृद्धि . वर्कप्लेस पर दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है सामान्य तरीके से दिन व्यतीत करना ही आपके लिए लाभकारी रहेगा. जॉब करने वाले का प्रमोशन पेंडिंग चल रहा है उन्हें पेंडिंग काम की लिस्ट को छोटा करने का प्रयास करना होगा, अन्यथा प्रमोशन की तारीख और आगे बढ़ सकती है.

किसी खास प्रोडक्ट की बिक्री में गिरावट आने के कारण बिजनेसमैन को घाटे का सामना करना पड़़ सकता है. बिजनेसमैन नए कस्टमर के साथ पुराने कस्टमर से संपर्क को एक्टिव सुख ज्यादा लाभ में आकर पुराने कस्टमर से संबंध खराब न करें.

परिवार में लोगों के बीच रहने के बावजूद युवा अकेलापन महसूस कर सकते हैं, मन हल्का करने के लिए दोस्तों से बात कर सकते हैं. राजनीति को चुनाव के रिजल्ट के बाद उनकी मेहतन को देखते हुए नई जिम्मेदारी दी जा सकती है, जिसमें सफल होने के लिए वो अपनी जी-जान से जूट जाएंगे. आप ने अभी तक जो भी सीखा है उसे मौका मिलने पर एप्लाई कर देना चाहिए. अपने हुनर का जलवा बिखेरने का कोई भी अवसर हाथ से जाने न दें. भाई-बहन के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, समय-समय पर उनका मार्गदर्शन भी करना पड़़ सकता है।

 

 

 

 

मकर
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. सौभाग्य योग के बनने से नई जॉब के लिए एप्लाई कर सकते हैं, जिसमे आपका सलेक्शन होने की पूरी संभावना है. जॉब करने वाले को अच्छे प्रपोजल के साथ आपको मानसिक चिंताओं से मुक्ति मिलेगी. बिजनेस लोन को वक्त रहते चुकाने का प्रयत्न करें अन्यथा मार्केट में आपकी छवि धूमिल हो सकती है.

जिन बिजनेसमैन का कार्य सरकार की ओर से अटका हुआ है, तो इस समय इसे पूरा करने के लिए जोर लगा देना चाहिए. कोच खिलाड़ी की हरकतों पर गौर करेंगे. बुरे लोगों की संगति के कारण नशे की लत लग सकती हैं. फैमली में विवाद की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको इससे बचने की कोशिश करनी है. लाइफ पार्टनर के साथ किसी बात पर बहस न हो, इस बात का खास ध्यान रखें अन्यथा राई का पहाड़ बनने में समय नहीं लगेगा.

आप द्वारा व्यवहार में बदलाव के प्रयास सफल होंगे, जिसकी घर से लेकर बाहर के लोग भी प्रशंसा करते हुए नजर आएंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ प्रधान रोगियों को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा. इसके साथ ही गर्म मौसम में ज्यादा ठंडी खाने पीने की चीजों से परहेज करें।

 

 

 

 

 

कुम्भ
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे बढेगा आत्म-सम्मान . वर्कप्लेस पर आप अपना काम समय पर पूरा करने की कोशिश करें. नौकरी में जितनी अधिक मेहनत करेंगे, प्रमोशन उतनी ही जल्दी होगा. समय आपके पक्ष में होने से जॉब करने वाले के सीनियर- जूनियर, बॉस और को-वर्कर आपके फेवर में रहेंगे, उनका आशीर्वाद आपको लाभ दिलाएगा.

बिजनेसमैन कोई नया सौदा करते समय सजग रहें. क्योंकि आर्थिक रूप से चोट लगने की आशंका है. पुश्तैनी बिजनेसमैन को बड़ों के तजुरबे को अपनाते हुए बिजनेस को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए.
स्टूडेंट्स का मन अकारण ही इधर-उधर भागेगा, जिस कारण उनका स्टडी में मन कुछ कम लगेगा. मन विचलन की स्थिति में मां के साथ समय व्यतीत करते हुए बातचीत करें. इससे मन शांत होगा और विचलन भी कम रहेगा. “इस दुनिया में बिना किसी स्वार्थ से प्यार सिर्फ मां ही कर सकती है.”

धार्मिक कार्यक्रमों का न्योता मिले तो परिवार के साथ अवश्य ही शामिल होना चाहिए, साथ ही आगे बढकर काम भी कराने चाहिए. आप पर्सनैलिटी को सुधारने के लिए यह समय बिल्कुल उपयुक्त है. यदि आप चाहें तो कोई कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं. स्वास्थ्य सामान्य है, आगे भी सही रहे, इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम एवं प्राणायाम करते रहना होगा।

 

 

 

 

 

मीन
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए विदेशी सम्पर्क से हानि होगी. वर्कप्लेस पर आपका काम सीनियर और बॉस को पसंद न आने पर वह कार्य को सुधारने की बात कर सकते हैं, जिस कारण आपको किया हुआ काम दोबारा भी करना पड़़ सकता है. विषदोष के बनने से जॉब करने वाले को ऐसे कामों से बचना चाहिए, जिससे पद प्रतिष्ठा पर आंच आए.

बिजनेसमैन के लिए वर्तमान परिस्थिति अनुकूल नहीं है इसलिए इस विषम परिस्थिति में. शांति के साथ बिजनेस करते रहना चाहिए. बिजनेसमैन को कस्टमर की पसंद नापसंद को ध्यान में रखते हुए माल को स्टॉक करने की कोशिश करनी होगी तभी आपके कस्टमर की संख्या में वृद्धि होगी. स्टूडेंट्स लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करें तभी वह करियर की सही दिशा चुन सकेंगे।

घर में साफ सफाई बनाए रखें. दोस्त और रिश्तेदार कभी भी सरप्राइज देने के लिए घर आ सकते हैं. आप बोलचाल की भाषा को छोडकर अधिकांश बातें लिखित रूप से करें, ऐसा करना उन्हें भविष्य की मुश्किलों से बचाने में मदद करेगा. वजन यदि तेजी से बढ़ रहा है तो उसे कम करने पर ध्यान देना होगा, अन्यथा बढ़ता वजन कई रोगों की वजह बन सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *