अब रेल टिकट सस्ता होने से रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत ,इतना हुआ रेल टिकट का शुल्क….

दिल्ली : रेल टिकट सस्ता होने से रेल से यात्रा करने वाले यात्री गदगद हैं। स्पेशल शुल्क हटने से यात्रियों को 30 प्रतिशत तक टिकट सस्ता मिल रहा है। इससे रोजाना ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। कोरोना के कारण लगे लाकडाउन में दून से चलने वाली सभी ट्रेनें रद रही। इस दौरान दून से सिर्फ पार्सल स्पेशल ट्रेन का ही संचालन हुआ।

लाकडाउन में मिली रियायत के बाद दून से चरण दर चरण ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। इस दौरान सभी ट्रेनें स्पेशल शुल्क के साथ चलाई गई। इन ट्रेनों में जनरल डिब्बों में भी आरक्षित टिकट पर ही यात्रा कराई गई। बिना आरक्षित टिकट यात्रियों को ट्रेन में सफर नहीं कराया गया। इससे यात्रियों की जेब पर भारी बोझ रहा। यात्रियों ने इसकी शिकायतें रेलवे बोर्ड से भी कई।

यूनियनों ने भी रेलवे पर स्पेशल शुल्क हटाने का दवाब बनाया। जिसके बाद अब बीते दिनों रेलवे ने स्पेशल शुल्क हटाने के निर्देश दिए हैं। देहरादून स्टेशन पर यह लागू भी हो गया है। दून से चलने वाली सभी ट्रेनें अब सामान्य टिकट दर पर चल रही हैं। जानकारों की मानें तो स्पेशल शुल्क हटने से टिकट के दाम लगभग 30 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे। जिसका फायदा सीधा आमजन की जेब को होगा।

इस संबंध में देहरादून रेलवे स्टेशन के अधीक्षक सीताराम शंकर ने बताया कि दून से चलने वाली ट्रेनों से स्पेशल शुल्क हट गया है। ट्रेनों के नंबर को सामान्य करने की प्रक्रिया गतिमान है। जल्द ही इन्हें भी अपडेट कर लिया जाएगा। बताया कि अभी यात्रियों को ट्रेन में अनारक्षित यात्रा के लिए यात्रियों को अभी इंतजार करना होगा।

अभी ट्रेनों में जनरल कोच में भी आरक्षित टिकट पर ही यात्रा कराई जा रही है। इससे यात्रियों को बैठने के लिए सीट तो मिल जा रही है, मगर किराया ज्यादा चुकाना पड़ रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *