सरकार ने किया ऐलान, सभी स्कूली बच्चों के लिए रहेंगे 10 दिन बैगलेस, जारी किए गए दिशा निर्देश……

दिल्ली: शिक्षा को अधिक आनंददायक, अनुभवात्मक और तनाव-मुक्त बनाने के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए “बैगलेस डेज़” लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की एक इकाई, PSS केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान द्वारा विकसित यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप है। NEP 2020 की चौथी वर्षगांठ पर दिशा-निर्देश जारी किए गए।

स्टडी में बैगलेस डेज़ को शामिल करने से होंगे कई फायदे।
दिशा-निर्देशों में कहा गया है, “10 बैगलेस डेज़ के पीछे का विचार कक्षा 6-8 के लिए मौजूदा अध्ययन योजना में शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया के एक अनिवार्य भाग के रूप में इन्हें एकीकृत करना है। यह न केवल सैद्धांतिक ज्ञान और उसके व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाटेगा बल्कि छात्रों को विभिन्न कार्य क्षेत्रों में आवश्यक कौशल से भी परिचित कराएगा, जिससे उन्हें भविष्य के करियर विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।” एनईपी 2020 में यह सिफारिश की गई है कि कक्षा 6-8 के सभी छात्रों को 10-दिवसीय बैगलेस अवधि में भाग लेना चाहिए।

छात्रों के लिए इंटर्नशिप
दिशानिर्देशों के अनुसार, “कक्षा 6-8 का प्रत्येक छात्र एक मजेदार पाठ्यक्रम में शामिल होगा, जिसमें स्थानीय कौशल आवश्यकताओं के अनुसार राज्यों और स्थानीय समुदायों द्वारा निर्धारित बढ़ईगीरी, बिजली का काम, धातु का काम, बागवानी, मिट्टी के बर्तन बनाने आदि जैसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक कौशल का सर्वेक्षण और व्यावहारिक अनुभव शामिल है।” मंत्रालय ने कहा कि सभी छात्र कक्षा 6-8 के दौरान किसी समय 10-दिवसीय बैगलेस अवधि में भाग लेंगे, जिसके दौरान वे बढ़ई, माली और कुम्हार जैसे स्थानीय व्यावसायिक विशेषज्ञों के साथ इंटर्नशिप करेंगे।

शेड्यूल और गतिविधि स्लॉट
दिशानिर्देशों में सुझाव दिया गया है कि “वार्षिक कैलेंडर में 10 बैगलेस डेज गतिविधियों को समायोजित किया जा सकता है। हालांकि, दो या तीन स्लॉट रखना उचित है। वार्षिक कार्य योजना विकसित करते समय, सभी विषय शिक्षकों को शामिल किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो इनडोर और आउटडोर गतिविधियों को एक ही दिन में जोड़ा जा सकता है।”

एनसीईआरटी दिशा-निर्देशों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की रूपरेखा दी गई है, जिसमें सब्जी मंडियों का दौरा और सर्वेक्षण; चैरिटी कार्य के लिए भ्रमण; पालतू जानवरों की देखभाल पर सर्वेक्षण और रिपोर्ट लिखना; पतंग बनाना और उड़ाना; पुस्तक मेले का आयोजन करना; बरगद के पेड़ों के नीचे बैठना; और बायोगैस संयंत्रों और सौर ऊर्जा पार्कों का दौरा करना शामिल है। इन गतिविधियों का उद्देश्य छात्रों को पारंपरिक कक्षा सेटिंग के बाहर व्यावहारिक शिक्षण अनुभव प्रदान करना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *