उत्तराखंड में पिरान कलियर दरगाह के प्रसाद में मिलावट, हो रहा था केमिकल का इस्तेमाल, गोदाम का हाल देख टीम हैरान………

हरिद्वार: पिरान कलियर दरगाह में देशभर से जायरीन पहुंचते हैं। यहां इलायची दाना और सोहन हलवे का प्रसाद दिया जाता है। जिसमें मिलावट पाई गई है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

अपर सचिव स्वास्थ्य अनुराधा पाल और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की आशीष कुमार मिश्रा, उपायुक्त गढ़वाल आरएस रावत के नेतृत्व में शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कलियर में इलायची दाना और सोहन हलवा (मिठाई) बनाने वाले गोदामों पर छापा मारा। गोदाम में बेहद गंदगी मिली है। मौके पर सोडियम हाइड्रो सल्फाइट भी मिला है। जिसे इलायची दाना बनाने में इस्तेमाल किया जा रहा था। टीम ने यहां इलायची दाने व सोहन हलवा के सैंपल लिए हैं। जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा रहा है।

दीपावली को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से खाद्य पदार्थों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। इसी के चलते शुक्रवार अपर सचिव स्वास्थ्य अनुराधा पाल और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की आशीष कुमार मिश्रा, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एमएन जोशी ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कलियर पहुंचकर सोहन हलवा और इलायची दाना बनाने वाले गोदामों पर छापा मारा। यहां पर काफी गंदगी मिली है। अधिकारियों ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है।

अपर सचिव स्वास्थ्य अनुराधा पाल और ज्वांइट मजिस्ट्रेट ने बताया कि निरीक्षण में इलायची दाना निर्माण इकाई में बेहद गंदगी थी। बेहद गंदगी में उसे बनाया जा रहा था। मौके पर सोडियम हाइड्रो सल्फाइट बरामद हुआ है। जिसका इस्तेमाल इलायची दाना बनाने में किया जा रहा था।

मौके पर लगभग 20 किलोग्राम सोडियम हाइड्रो सल्फाइट मिला है। जिसे सील कर कब्जे में ले लिया गया है। मौके से इलायची दाना के सैंपल लिए गए हैं। वहीं बराबर में स्थित सोहन हलवा निर्माण इकाई में भी पूरे निर्माण स्थल पर गंदगी धूल पाई गई। कढ़ाई एवं बर्तन गंदे पाए गए। मौके पर सोहन हलवा टिक्की तथा रिफाइड का नमूना लिए हैं। जिन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है।

दोनों में इकाइयां ही बिना फूड लाइसेंस के संचालित हो रही थी। मौके पर आवश्यक दस्तावेज जैसे पानी की रिपोर्ट, कर्मचारियों की मेडिकल रिपोर्ट एवं पेस्ट कंट्रोल नहीं पाए गए। निर्माताओं को मौके पर लिखित में पाई गई कमियों के संबंध में नोटिस जारी किया गया है। तीन दिन के भीतर जवाब प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। अपर सचिव खाद्य द्वारा पिरान कलियर में कार्यरत खाद्य कारोबारियों को फूड लाइसेंस बनाने और साफ सफाई के निर्देश दिए गए।

कलियर में साबिर साहब की दरगाह पर जायरीन इलायची दाने को प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं। इसके अलावा सोहन हलवा भी कलियर दरगाह क्षेत्र में खूब बिकता है। लोग परिचितों को बांटने के लिए कलियर से इलायची दाने के साथ ही सोहन हलवा भी लेकर जाते हैं।

इलायची दाने में जिस सोडियम हाइड्रो सल्फाइट या हाइड्रो का इस्तेमाल किया जा रहा था। वह स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक है। इसका इस्तेमाल ब्लीच के रुप में किया जाता है। कपड़ों के रंग उतारने व रंगाई आदि किया जाता है। सिविल अस्पताल रुड़की के पूर्व फिजिशियन डॉ. अर्पित सैनी ने बताया कि सोडियम हाइड्रो सल्फाइट खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यह लिवर पर असर डालता है। इससे पीलिया हो सकता है। यह शरीर प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से सांस में दिक्कत हो सकती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *