उत्तराखंड में इस महीने शुरू होगा राज्य के लिए एक्सप्रेसवे, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे दिसंबर से यात्रियों के लिए आसान होगी यात्रा……

देहरादून: देहरादून- दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे पर गाड़ियां फर्राटा भरने को तैयार है. एक्सप्रेसवे की 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनकर तैयार हो गई है. इस हाईवे के खुलने के बाद देहरादून से दिल्ली की दूरी केवल ढाई घंटे रह जाएगी। बता दें इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे वाहनों की आवाजाही के लिए दिसंबर में खोल दिया जायेगा. एलिवेटेड का सफर इसलिए भी खास होगा क्योंकि यह राजाजी हिगेर रिज़र्व और शिवालिक वन प्रभाग के जंगल के बीच से गुजर रहा है. अंतिम चरण के कुछ काम पूरा होने के बाद राजमार्ग को वाहनों के लिए दिसंबर 2024 में खोल दिया जायेगा. एनएचएआई एलिवेटेड रोड को चौक चौबंद बनाने में जुटा हुआ है।

बता दें वर्तमान में हाईवे पर साइनेज के साथ ही एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत कैमरे और इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम लगाने का काम हो रहा है। वहीं एलिवेटेड रोड पर स्लैब डालने के बाद सड़क पर पेंटिंग से संबंधी काम पूरे हो चुके हैं. बता दें हाईवे पर आवाजाही शुरू होने के बाद दिल्ली से देहरादून की दूरी 236 किमी से घटकर 213 किमी हो जाएगी. जिसके बाद ये सफर कुल ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

बता दें दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) परियोजना की में लगभग 13,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एक्सप्रेसवे खुलने के बाद अधिकारियों को उम्मीद है कि इस मार्ग का इस्तेमाल करने वालों वाहनों की संख्या रोजाना 20,000 से 30,000 तक हो जाएगी. ये एक्सप्रेसवे दिल्ली को सहारनपुर, बागपत, बड़ौत और शामली के माध्यम से देहरादून से जोड़ेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *