उत्तराखंड में चौखंबा ट्रेकिंग– कल दिनभर वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर लगे सर्च अभियान में, नहीं मिली कामयाबी, अब आज फिर चलेगा अभियान……

चमोली: दो विदेशी महिला ट्रेकर चौखंभा-3 ट्रैकिंग पर गई थी, लेकिन वे वहीं फंस गई हैं। उन्होंने अपने फंसे होने की सूचना अपनी अंबेशी को दी, जिसके बाद उन्हें ढूंढने की कवायद शुरू हुई। शुक्रवार को दिनभर वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से चौखंबा चोटी के इर्द गिर्द सर्च ऑपरेशन चला, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

बता दें कि 6995 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चौखंभा पर्वत-थ्री के आरोहण के लिए ब्रिटिश नागरिक फायजनेमान्नेरस 27 वर्ष और यूएसए नागरिक मिचेलथेरेसा देवोरोक, उम्र 23 वर्ष इंडियन काउंट ट्रेनिंग एसोसिएशन से अनुमति लेकर चौखंभा ट्रैकिंग पर गए थे। उनके पास 11 सितंबर से 18 अक्तूबर तक की अनुमति है।

तीन अक्तूबर शाम को चौखंभा पर चढ़ाई के दौरान उनका सामान व अन्य उपकरण बैग सहित खाई में गिर गए। जिससे वे बर्फ से ढके चौखंभापवर्त पर फंस गए। महिला पर्यटकों ने पेजर से अपनी एंबेसी से संपर्क किया। जिसके बाद चमोली जिला प्रशासन ने वायुसेना से सर्च अभियान चलाने का अनुरोध किया।

शुक्रवार सुबह वायुसेना के दो चेतक हेलीकॉप्टरों ने सरसावा (सहारनपुर) एयरबेस से उड़ान भरी और बदरीनाथ से लगी चौखंभा-थ्री पर सर्च अभियान चलाया। काफी खोजबीन के बाद भी लापता पर्यटकों का पता नहीं चल पाया है। चमोली के जिला धिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि शनिवार को एनडीआरएफ की टीम उन्हें ढूंढने जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *